10वीं पास के लिए 6200 पदों पर Food Department में आई वैकेंसी, वेतन ₹28200 प्रति महीना, आवेदन करें! बिना किसी परीक्षा के डायरेक्ट नौकरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसा कि आपको पता है कि भारत में रोज नए-नए तरह के रोजगार के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाते हैं। ठीक इसी तरह से Food Department में 6200 पदों पर सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जी हां जैसा कि आप सभी को पता है कि भारतीय खाद संसाधन विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है भारत में, जो खाने पीने की सभी वस्तुएं कम दाम पर भारत के सभी क्षेत्रों में उपलब्ध कराने का काम करता है।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको यहां पर बताना चाहता हूं कि इंडियन फूड कॉरपोरेशन लिमिटेड एक प्रकार का सरकारी संस्था है जिसमें तरह-तरह के पैकेट बंद खाने पीने की समान उपलब्ध करवाती है। इस संस्था के द्वारा भारत के विभिन्न क्षेत्रों में बिना किसी परीक्षा के 6200 पदों पर नौकरी देने का वादा किया है। इस नौकरी में भारत के महिलाएं और पुरुष दोनों की समान भागीदारी रहने वाली है।

Food Department Vacency 2024 – Overview

पोस्ट के नाम Food Department Vacency 2024
पोस्ट करने की तारीख 08 August 2024
कुल पद 6200
आयु सीमा 18 वर्ष से 42 वर्ष तक
आवेदन की तिथि निर्धारित समय सीमा के साथ
आवेदन करने का लिंक आवेदन करने का लिंक नीचे दिया गया है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक की योग्यता

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको यहां पर स्पष्ट रूप में बता दूं कि भारतीय खाद विभाग में आई वैकेंसी की जानकारी भारतीय खाद विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर दी गई है। जिसमें कुल 6200 पदों पर भारती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है और कहा गया है कि आवेदक दसवीं पास 12वीं पास एवं स्नातक पास होनी चाहिए तथा आयु सीमा 18 वर्ष से 42 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। यदि आवेदक सभी कंडीशन को फॉलो करता है तो फ़ूड डिपार्टमेंट के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे और आवेदन करने के उपरांत आवेदक का चयन मुख्य रूप से इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।

यदि आपका सिलेक्शन फूड डिपार्मेंट में हो जाता है तो आपको वेतन के रूप में 28200 से लेकर 79200 तक प्रति महीना वेतन दिया जाएगा। आवेदन की पूरी प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जिसमें आवेदन भारतीय खाद्य निगम के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से करनी होगी। जो भी कैंडिडेट इस भर्ती के लिए इच्छुक है वही आवेदन करेंगे और आवेदन करने का शुल्क भी ₹450 रखा गया है।

भारतीय खाद्य निगम भर्ती में पदों की जानकारी

आपकी जानकारी हेतु मैं स्पष्ट रूप में बता दूं कि फ़ूड डिपार्टमेंट में कुल 6200 पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें फूड सेफ्टी ऑफिसर फूड असिस्टेंट फूड इंस्पेक्टर कंप्यूटर ऑपरेटर अस्सिटेंट क्लर्क और चपरासी पदों के लिए सीधी भर्ती की जाएगी।

भारतीय खाद्य निगम भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

भारतीय खाद्य निगम भर्ती के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक दसवीं पास 12वीं पास और होना चाहिए। हालांकि अलग-अलग योग्यता के लिए अलग-अलग पद दिए जाएंगे। और यदि आपके पास कंप्यूटर का ज्ञान है तो इसमें नौकरी लगने की पूरी गारंटी है।

भारतीय खाद्य निगम भर्ती में आवेदन के लिए उम्र सीमा

मैं आपको आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप भारतीय खाद्य निगम भर्ती के तहत फूड डिपार्मेंट में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए उसके बाद ही आप इस प्रक्रिया में शामिल होने को सोचें।

Food Department

भारतीय खाद्य निगम भर्ती में चयन की प्रक्रिया

आवेदक को यहां पर सलाह दी जाती है कि यदि आप फूड डिपार्मेंट में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले चयन की प्रक्रिया भी पता होनी चाहिए। चयन की प्रक्रिया की बात करें तो इसमें बिना किसी परीक्षा के जॉइनिंग करवाया जाएगा लेकिन एक छोटा सा इंटरव्यू लिया जाएगा।

भारतीय खाद्य निगम भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया

सभी आवेदक को भारतीय खाद्य निगम भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने का पूरी प्रक्रिया आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

  • सर्वप्रथम खाद्य विभाग भर्ती 2024 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए।
  • अब ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें।
  • अब आपके सामने आवेदन लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • आप अपनी आईडी पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर ले ।
  • लोगिन करने के पश्चात अब अपनी शैक्षिक एवं व्यक्तिगत जानकारी को अपडेट कर दें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आवेदन फार्म से कर दें एवं प्रवेश पत्र आने तक का इंतजार करें।

Food Department Apply Online Link

Registration Click Here
Apply Online Click Here
Official Website Click Here

यदि आवेदक इंडियन फूड कॉरपोरेशन लिमिटेड में आवेदन करना चाहते हैं तो उनकी सुविधा के लिए डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है। ऊपर दिए गए लिंक की मदद से ऑनलाइन आवेदन और ऑफिशल नोटिफिकेशन की जानकारी ले सकते हैं।

SPS KHABAR Social Media Link

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े Click Here
हमारे Telegram Channel से जुड़े Click Here
हमें Instagram पर फॉलो करें Click Here

इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार के जानकारी या किसी भी प्रकार के शिकायत या सुझाव के लिए ऊपर दिए गए Contact पर संपर्क करें।

अतः आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हमें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करेंगे, धन्यवाद!

पिन्टू पंडित SPSKHABAR.COM बेवसाइट के संस्थापक और संपादक भी है। पिन्टू 2020 से अपने YouTube चैनल STUDENT'S KHABAR पर सरकारी नौकरी, सरकारी योजना और शिक्षा से संबंधित हर अपडेट देने का काम करता है। 2024 में उन्होंने www.spskhabar.com वेबसाइट की स्थापना की, जिसकी मदद से वे सरकारी योजनाओं, सरकारी नौकरियों, छात्रवृत्ति, एडमिट कार्ड, रिजल्ट से जुड़े हर अपडेट देने का काम करता है। इनके पास अलग अलग बेवसाइट पर काम करने का 3 साल से अधिक का अनुभव है।

Leave a Comment