Forest Gard new vacancy 2024: वनरक्षक के पद पर निकली है बंपर भर्ती यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जय हिंद मेरे प्यारे साथियों आज के आर्टिकल में आप सभी को फॉरेस्ट गार्ड न्यू वैकेंसी के बारे में विस्तारपूर्वक बताने वाला हूं। क्योंकि इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट पर भर्ती निकले गए हैं यदि आप भी चाहते हैं कि फॉरेस्ट गार्ड में नौकरी करे तो यह आपके लिए सुनहरा सपना है। जो प्रतियोगिता परीक्षा का तैयारी कर रहे हैं उसके लिए एक अच्छा मौका मिल सकता है। इस आर्टिकल के अंतर्गत आपको बताया जाएगा की ऑनलाइन आवेदन कहां से करना है, फॉर्म भरते समय महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या-क्या लगगे ,आयु सीमा क्या रहने वाला है। वेतन क्या रहने वाला है। इन सभी के बारे में आप सभी को विस्तार पूर्वक बताया जाएगा। तो आप लोग इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ने का प्रयास करें आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप तरीका से दिया जाएगा।

Forest Gard new vacancy 2024

मेरे प्यारे साथयों आप सभी को बता देना चाहता हूं कि इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पिछले कई दिनों से काफी छात्र इसका इंतजार कर रहे थे। इसी को ध्यान में रखते हुए फॉरेस्ट गार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट कर दिया गया है। इस भर्ती का आवेदन 19 अगस्त 2024 से शुरू किया जाएगा। और आवेदन के अंतिम तिथि 6 सितंबर 2024 तक निर्धारित किया गया है। यदि कोई भी छात्र एवं छात्राओं इस फॉर्म को भरना चाहते हैं तो इसी तारीख के अंदर अपना फॉर्म भरवा ले। 6 सितंबर 2024 के बाद दिए गए महत्वपूर्ण लिंग को बंद कर दिया जाएगा जिससे कि आप लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सीमित समय दिया गया है।

Forest Guard Application Fee 2024

फॉरेस्ट गार्ड ऑनलाइन आवेदन करते समय आप सभी को कितना रुपया पेमेंट करना होगा इसकी जानकारी नीचे दिया गया है क्योंकि ऑनलाइन आवेदन करते समय एक न्यूनतम शुल्क रखा जाता है। जो अभ्यर्थी को पे करना होता है। जो वनरक्षक के ऑफिसियल वेबसाइट जारी किए गए हैं उसमें भी साफ-साफ दिखाई गया है कि जो अभ्यर्थी फॉर्म फिल्लप करते हैं। यदि आप उच्च श्रेणी जाति से हैं तो आपको ₹200 देना होगा और यदि आप सामान्य जाति से है तो आपको 150 रुपया आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

फारेस्ट गार्ड भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता(Forest Gard new vacancy 2024)

जो भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक पास कर लिए हैं वह इस आवेदन को भर सकते हैं। क्योंकि इसका न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास रखा गया है। शैक्षणिक योग्यता के रूप में आपको दसवीं का मर्कशीट होना अनिवार्य है तभी जाकर आप लोग किस फॉर्म को भर सकते हैं।

Forest Guard Bharti Age limit 2024

फॉरेस्ट गार्ड भारती 2024 नया नोटिफिकेशन के आधार पर आप सभीको बताना चाहता हूं इसका न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखा गया है और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखा गया है। यदि अभ्यर्थी आयु सीमा के गणना के अनुसार आप इसके लायक हैं तभी आपको ऑनलाइन आवेदन का मौका दिया जाएगा अन्यथा आपकी आवेदन को नहीं भर सकते हैं।

Forest Guard Bharti selections Process 2024

फॉरेस्ट गार्ड भारती का चयन प्रक्रिया सबसे पहले अभ्यर्थी का लिखित परीक्षा लिया जाएगा यदि उसमें आप सफल हो जाते हैं तो उसके लिए एक विशेष तारीख निर्धारित किया जाएगा जसमें आपको फिजिकल परीक्षा को पास करना है उसके बाद में मेरिट का निर्धारण किया जाएगा जो अभ्यर्थी सफल होंगे।

Forest Guard Online Aavedan Kaise Karen 2024

मेरे प्यारे सभी साथियों से कहना चाहते हैं कि यदि आप भी फॉरेस्ट गार्ड का फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको फॉरेस्ट गार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको एप्लीकेशन अप्लाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको जो जानकारी मांगा जाता है सही-सही सही जगह पर भड़े।
  • उसके बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • इसके बाद आप आवेदन शुल्क को भुगतान करें।
  • उसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है और इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

मेरे प्यारे साथीयों आप सभी को फॉरेस्ट गार्ड के न्यू भर्तीके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया यदि आप भी इस आवेदन फार्म को भरना चाहते हैंतो आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन की जांच कर ले।

पिन्टू पंडित SPSKHABAR.COM बेवसाइट के संस्थापक और संपादक भी है। पिन्टू 2020 से अपने YouTube चैनल STUDENT'S KHABAR पर सरकारी नौकरी, सरकारी योजना और शिक्षा से संबंधित हर अपडेट देने का काम करता है। 2024 में उन्होंने www.spskhabar.com वेबसाइट की स्थापना की, जिसकी मदद से वे सरकारी योजनाओं, सरकारी नौकरियों, छात्रवृत्ति, एडमिट कार्ड, रिजल्ट से जुड़े हर अपडेट देने का काम करता है। इनके पास अलग अलग बेवसाइट पर काम करने का 3 साल से अधिक का अनुभव है।

Leave a Comment